बाल श्रम मुक्त प्रयागराज को लेकर श्रम विभाग व यूनिसेफ द्वारा संचालित नया सवेरा परियोजना की एक दिवसीय कार्यशाला उपश्रमायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित हुई। - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Aug 3, 2022

बाल श्रम मुक्त प्रयागराज को लेकर श्रम विभाग व यूनिसेफ द्वारा संचालित नया सवेरा परियोजना की एक दिवसीय कार्यशाला उपश्रमायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

आज दिनांक 2 अगस्त 2022 को नया सवेरा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के प्रभावशाली व्यक्तियों एवं स्वयंसेवकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण छत्रपति शिवाजी डिग्री कॉलेज,सहसों प्रयागराज के सभागार में उपश्रम आयुक्त की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। 
सर्वप्रथम उप श्रमायुक्त प्रयागराज मंडल, सीबीडब्ल्यूई से अजय सिंह, यूनिसेफ के बाल संरक्षण के मंडलीय सलाहकार शैलेश सिंह, श्रम प्रवर्तन अधिकारी बहादुरपुर आराधना शुक्ला को यूनिसेफ तकनीकि संसाधन व्यक्ति (टीआरपी) शिवम त्रिपाठी, समाजसेविका मधू शुक्ला, एक्शन एड एसोशिएशन बाल संरक्षण सलाहकार रवि कुमार द्वारा पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया गया। 
प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य चयनित प्रभावशाली व्यक्ति की क्षमता वृद्धि कर उनको प्रशिक्षित किया जाना है प्रशिक्षण से प्रारंभ में शिवम त्रिपाठी टेक्निकल रिसोर्स पर्सन, नया सवेरा ने सभी का स्वागत करते हुए, बच्चे की परिभाषा पर चर्चा करते हुए बाल अधिकारों जैसे जीवन जीने का अधिकार, विकास का अधिकार, संरक्षण का अधिकार, सहभगिता का अधिकार पर विस्तृत रूप से जानकारी दी एवं बाल संरक्षण बाल श्रम, बच्चों की सुरक्षा, बाल संरक्षण की ग्राम व ब्लॉक स्तर की समितियों व उनके कार्य के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने ने नया सवेरा योजना के बारे में बताया कि हॉटस्पॉट में बाल श्रमिकों का चिन्हांकन व उनके पुनर्वासन, स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठकें और उनके कार्यों के बारे में बताया गया। साथ उन्होंने बाल श्रमिक विद्या योजना, ई- श्रम, श्रम कल्याण परिषद योजनाओं के बारे में बताया। श्री राजेश मिश्रा उप श्रमायुक्त, प्रयागराज द्वारा ने बाल श्रम जैसी कुप्रथा को रोकने के लिए सभी के सहयोग की अपेक्षा की गई एवम तथा उन्होंने कहा कि बाल श्रम करवाना कानूनी अपराध है, जिसमे सजा का भी प्रावधान है, उन्होंने बाल एवं किशोर श्रम प्रतिषेध एवं विनियमन), अधिनियम 2016 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उनके द्वारा उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं जैसे शिशु हितलाभ, पुत्री विवाह, मृत्यु अंत्येष्ठि, संत रवि दस शिक्षा सहायता एवं श्रम विभाग में पंजीयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उप श्रम आयुक्त द्वारा श्रमिकों के गोल्डन कार्ड के बारे में भी चर्चा की गई तथा भारत सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव हर घर तिरंगा अभियान को भी सफल बनाने के लिए युवाओं के साथ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भेंटकर व साथ में लहराकर आह्वाहन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान उप श्रम आयुक्त महोदय के निर्देशानुसार गोल्डन कार्ड बनाने की कैंप का भी आयोजन किया गया। सीबीडब्ल्यूई से अजय सिंह जी ने प्रधानमंत्री मानधन योजना के बारे में जानकारी दी गई।बच्चों की सुरक्षा हम सब की प्राथमिकता है, इस पर भी जोर दिया। सर्वेश पांडे, एनसीएलपी द्वारा बच्चों के संबंध में जानकारी दी गई जिससे कोई भी बच्चा बाल श्रम की तरफ ना जाकर शिक्षा प्राप्त करता रहे। 
यूनिसेफ के मंडलीय कंसलटेंट शैलेश सिंह द्वारा बाल सेवा योजना कोविड व सामान्य, कन्या सुमंगला योजना, विधवा पेंशन योजना आदि की विस्तार से जानकारी दी गई,,
प्रशिक्षण में ब्लॉक बहादुरपुर और हंडिया के एक्शन एड एसोसिएशन के समन्वयक रवि कुमार ने बाल श्रम को खत्म करने में बच्चों को शिक्षा से जोड़कर‌ मुख्यधारा में लाना आवश्यक बताया है,,
बहादुरपुर व हंडिया ब्लॉक के 25 ग्राम पंचायतों के प्रतिभागियों को नया सवेरा का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में श्रम प्रवर्तन अधिकारी आराधना शुक्ला,सर्वेश पांडे,राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना अधिकारी, वरिष्ठ स्वयं सेवक मधु शुक्ला, चंद्रमणि मिश्रा , एक्शन एड बाल संरक्षण टीम से रवि कुमार व स्वयं सेवक हर्षित त्रिपाठी सहित 80 प्रतिभागी उपस्थित रहे। 
कार्यक्रम के अंत में उप श्रमायुक्त द्वारा सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
#students #childcare 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages