17 खरीफ फसलों के एमएसपी का ऐलान, धान के दाम में 100 रुपये की बढ़ोतरी - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Jun 8, 2022

17 खरीफ फसलों के एमएसपी का ऐलान, धान के दाम में 100 रुपये की बढ़ोतरी

नई दिल्ली 08 जून | केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को खरीफ विपणन सत्र 2022-23 के लिए 17 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसमें 100 रुपये प्रति किलो धान और 100 करोड़ रुपये शामिल हैं। मूंगफली 480 रुपये प्रति क्विंटल और सूरजमुखी के लिए 385 रुपये प्रति क्विंटल।

यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकरे ने कहा, 'हमने लागत के 50 से 85 फीसदी से ज्यादा एमएसपी रखा है.
' उन्होंने कहा कि एमएसपी की घोषणा बुवाई से पहले की जाती है ताकि किसानों को पता चले कि कटाई के बाद उन्हें क्या कीमत मिलेगी। इससे सरकार की विश्वसनीयता का पता चलता है।
उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य दिलाने के साथ ही सरकार अपनी सरकारी खरीद भी बढ़ा रही है। इसके अलावा, भारत से कृषि उत्पादों के निर्यात में भी वृद्धि हुई है, जिससे किसानों को लाभ हुआ है।
श्री ठाकरे ने कहा कि इस बार एमएसपी में सबसे अधिक वृद्धि तिल (523 रुपये प्रति क्विंटल), मूंगफली (480 रुपये) और सूरजमुखी (385 रुपये प्रति क्विंटल) में हुई है। उन्होंने कहा कि स्वीकृत एमएसपी किसानों को उनकी फसलों के मूल्य का कम से कम डेढ़ गुना उपलब्ध कराने के सरकार के निर्णय के अनुरूप है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages