शिक्षा, स्वच्छता एवं डिजिटल भारत पर समोगर ग्राम में चला जागरूकता अभियान - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Mar 25, 2022

शिक्षा, स्वच्छता एवं डिजिटल भारत पर समोगर ग्राम में चला जागरूकता अभियान


यूनाइटेड राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के द्वारा चलाए जा रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन शुक्रवार को स्वयंसेवकों ने स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के अंतर्गत समोगर ग्राम, नैनी में शिक्षा-साक्षरता, डिजिटल भारत और स्वच्छता के प्रति गांव के लोगों को जाकरुक किया। 
इस दौरान यूनाइटेड स्वयंसेवकों ने ग्राम के इलाकों, गलियों और नालियों की सफाई की और गाँव से अपशिष्ट व कूड़ा इत्यादि को इकठ्ठा कर उचित स्थान पर डिस्पोस किया गया।
स्वयेसेवकों ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय समोगर के बच्चों को शिक्षा-साक्षरता और डिजिटल भारत के महत्व के बारे में बताया। स्वयेसेवकों ने बताया कि भारत को डिजिटल तौर पर सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की है। उन्होंने बच्चों को उनके व्यक्तित्व और चरित्र निर्माण के लिए भी प्रेरित किया। 
बच्चों ने स्वयंसेवकों के साथ, 'हम होंगे कामयाब' गीत गाया और अपने विचारों को साझा किया । एन एस एस पावर क्लैप के साथ माहौल उत्साह से भर गया । डीन कॉरपोरेट रिलेशंस और कार्यक्रम अधिकारी डॉ दिव्या बरतरिया ने बताया कि इन सात दिनों में सभी स्वयंसेवकों को विविध कार्यक्रमों के माध्यम से अलग अलग अनुभवों और सेवा कार्यों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सभी गतिविधियां प्रासंगिक हैं जिन्हें समकालीन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जा रहा है।
समोगर ग्राम के इस शैक्षणिक प्रोजेक्ट को श्री दिलशाद हुसैन के निर्देशन में इकाइयों ६४ और ६५ के स्वयंसेवकों ने सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया। 
 #students #student #education #EducationForAll

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages