संचारी रोगों से लड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमा तैयार : सीएमओ - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Jul 1, 2022

संचारी रोगों से लड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमा तैयार : सीएमओ

प्रयागराज: 1 जुलाई 2022 को जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ चंद्रशेखर आजाद पार्क के गेट नंबर तीन पर महापौर अभिलाषा गुप्ता के प्रतिनिधि अनिल केसरवानी ने स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की संयुक्त जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाई। 
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ नानक सरन ने डा0 वी0 सी राय की जयंती के अवसर पर चिकित्सा जगत में उनके अविस्मरणीय योगदान व उनके सरल व्यक्तित्व को याद किया। व कहा की संचारी रोगों से लड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमा तैयार है। कार्यक्रम में फाइलेरिया के 11 मरीजों को एम0एम0डी0पी0 किट का वितरण भी किया गया।
समुदाय को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर फागिंग मशीन व लार्वा साइडर पंप आदि उपकरणों को रखा गया। साथ ही संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के उद्देश्यों के बारे में लोगों को अवगत कराया गया। इस दौरान कार्यक्रम का संचालन नोडल अधिकारी डा0 वी0के0 मिश्रा (ए0सी0एम0ओ0 वी0बीडी0) ने किया। अपर नगर आयुक्त रत्न प्रिया ने सभी विभागों में आपसी समन्वय पर बल देते हुए कार्यक्रम के लक्ष्य प्राप्त करने को कहा।
संचारी रोगों से लड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमा तैयार 
महापौर अभिलाषा गुप्ता के प्रतिनिधि अनिल केसरवानी ने कहा कि ‘दिमागी बुखार व संचारी रोग से बचाव के लिए मैं स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम विभाग से अपील करूंगा की जितना ज्यादा हो सके लोगों को संचारी रोगों के नियंत्रण के प्रति जागरूक करें। जिस प्रकार कोरोनाकाल में विभागीय समन्वय बनाकर इन दोनों विभागों ने सफल कार्य किया था, वैसे ही संचारी रोग नियंत्रण के लिए भी वह एकजुट होकर कार्य करें। साथ ही आईसीडीएस विभाग कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर पोषाहार का वितरण कराएं। साथ ही जनपद कि जनता से यह अपील करता हूँ कि आप सभी लोग सफाई कर्मियों को सहयोग प्रदान करें। 
जिला मलेरिया अधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने पिछले वर्ष डेंगू नियंत्रण हेतु अपनाई गयी रणनीति पर पुनः कार्य करने की बात कही। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविन्द गुप्ता ने विद्यालय व उसके आस-पास के क्षेत्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने की बात कही। कार्यक्रम में डी0सी0पी0एम0 अशफाक ने लोगों को संचारी रोगों के बारे में बताया। पाथ संस्था के रीजनल एन0टी0डी0 नोडल आफिसर डा0 शिवकान्त सिंह के सहयोग से फाइलेरिया के 11 मरीजों को एम0एम0डी0पी0 किट का वितरण किया गया। 
द्वारा झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया गया।

   कार्यक्रम में सभी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 रामेंन्द्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज राव, जिला विकलांग कल्याण अधिकारी नन्द किशोर याज्ञिक, नगर निगम के जोनल संजय ममगई एवं रवीन्द्र कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी उत्तम वर्मा, मुख्य स्वास्थ्य एवं सफाई निरीक्षक जितेन्द्र गांधी एवं नगर निगम के अन्य वार्डो के निरीक्षक, डब्ल्यू0 एच0ओ0, यूनिसेफ, डी0पी0एम0यू0 के अधिकारी एवं समस्त सहायक मलेरिया अधिकारी तथा सभी मलेरिया निरीक्षक मौजूद रहे।
 #Lucknow #varanasi #प्रयागराज #कौशांबी

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages