भारत और वियतनाम ने रक्षा साझेदारी पर एक संयुक्त दृष्टि दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए हैं - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Jun 8, 2022

भारत और वियतनाम ने रक्षा साझेदारी पर एक संयुक्त दृष्टि दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए हैं

नई दिल्ली, 8 जून भारत और वियतनाम ने रक्षा सहयोग बढ़ाने और संबंधों को मजबूत करने के लिए रक्षा साझेदारी पर एक संयुक्त दृष्टि दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए हैं।
दोनों देशों ने आपसी लॉजिस्टिक सहायता पर एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वियतनाम की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को हनोई पहुंचे, जहां उन्होंने वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फैन वान ग्योंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के लिए प्रभावी और व्यावहारिक उपायों पर विस्तार से चर्चा की।
दोनों रक्षा मंत्रियों ने मौजूदा रक्षा सहयोग के दायरे और स्तर को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाने के लिए '2030 के लिए भारत-वियतनाम रक्षा साझेदारी पर संयुक्त विजन स्टेटमेंट' पर भी हस्ताक्षर किए।
दोनों मंत्रियों की उपस्थिति में आपसी रसद सहायता पर एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। यह दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच सहकारी संबंधों को मजबूत करने और पारस्परिक रूप से लाभकारी रसद सहायता की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। वियतनाम ने कभी किसी अन्य देश के साथ इस तरह के समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।
दोनों मंत्रियों ने वियतनाम के लिए 50 लाख रक्षा लाइन को अंतिम रूप देने में तेजी लाने पर भी सहमति जताई। इन परियोजनाओं के कार्यान्वयन से वियतनाम की रक्षा क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाया जाएगा।
#india #viyatnam #RajnathSingh

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages