डीएफसी ने न्यू कानपुर स्टेशन से न्यू सुजातपुर स्टेशन तक डाउन लाइन में इलेक्ट्रिक लोको का सफल परीक्षण किया। - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Dec 11, 2021

डीएफसी ने न्यू कानपुर स्टेशन से न्यू सुजातपुर स्टेशन तक डाउन लाइन में इलेक्ट्रिक लोको का सफल परीक्षण किया।

प्रयागराज: दिनांक 10/ 12 / 2021 को डीएफसी ने आज रूमा लिंक लाइन ( न्यू कानपुर स्टेशन ) से न्यू सुजातपुर स्टेशन ( सुजातपुर लिंक लाइन ) तक नव निर्मित डबल रेल लाइन के डाउन ट्रैक पर इलेक्ट्रिक लोको द्वारा ट्रायल रन का परीक्षण किया । इस सेक्शन में डीएफसी का न्यू कानपुर स्टेशन बनाया गया है यंहा से कौशाम्बी के सुजातपुर स्टेशन तक करीब 130 किलोमीटर का ट्रैक तैयार हो चुका है डेडिकटेड फ्रेट कॉर्रिडोर यह उच्च गति और उच्च क्षमता वाले विश्वस्तरीय तकनीक के अनुसार बनाया जाने वाला रेलमार्ग हैं। जिसे विशेष तौर पर माल एवं वस्तुओं के परिवहन हेतु बनाया जाता हैं। डीएफसी मे बेहतर बुनियादी ढांचे और साथ ही अत्याधुनिक प्राधौगिकी का एकीकरण शामिल होता हैं। 
ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉर्रिडोर यह डेडिकेटेड फ्रेट कॉर्रिडोर पंजाब के लुधियाना से होकर पश्चिम बंगाल के दानकुनी तक संबंध हैं। वही ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेंट डोर के मार्ग में कोयला खदानें, थर्मल पॉवर प्लांट और औद्योगिक शहर मौजूद हैं। इसके मार्ग में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार शामिल हैं। इस परियोजना का अधिकांश हिस्सा विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित हैं। डेडिकेटेड फ्रेट कॉर्रिडोर भारत के परिवहन क्षेत्र में सुधार करेगा और भारतीय रेलवे के ट्रैक मार्गो की क्षमता में बढ़ोतरी करेगा क्योंकि इस मार्ग पर मालगाड़ीयों को बिना किसी बाध्यता के स्वतंत्र रूप से आवगमन करेंगी। वर्तमान में भारतीय रेलवे नेटवर्क पर चलने वाली लगभग 70 प्रतिशत माल गाड़ी डेडिकेटेड फ्रेंट कॉर्रिडोर पर स्थांनातरित कर दी जायेगी जिसके बाद यात्री ट्रेनों को और अधिक रास्ता मिल सकेगा। डेडिकेटेड फ्रेंट कॉर्रिडोर रेल लाइन को भारतीय रेलवे की रेल लाइनों की तुलना में अधिक भार उठाने के लिए डीजा़इन किया गया है जो की व्यावसायिक व व्यापारिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं इस नये फ्रेट रेल मार्ग से भारतीय रेलवे की मुख्य लाइनों पर अधिक गाड़ियां चलाई जा सकेगी जिससे भारतीय ट्रेने अधिक समयबद्ध हो सकेगी।
 इसमे रसद लागत कम हो जायेगी उच्च ऊर्जा दक्षता माल की त्रिवता से आवाजाही यह पर्यावरण से अधिक अनुकूल हैं।
यह व्यापार की सुगमता प्रदान करेगा जो रोजगार सृजन मे सहायक हैं।इस बात की जानकारी डेडिकेटेड फ्रेट कॉर्रिडोर के भाऊपुर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन तक के प्रोजेक्ट के चीफ जनरल मैनेजर ओमप्रकाश ने यह बताया डीएफसी ट्रैक को तैयार करके मालगाड़ी के संचालन के लिए तेजी से काम चल रहा है पिछले दिनों न्यू कानपुर से न्यू सुजातपुर तक पटरी का ट्रायल कर चुके है और आज बिजली का ट्रायल आज सम्पन्न हुआ महीने के अंत मे सिंग्नल का ट्रायल करेंगे उसके बाद मालगाड़ी का संचालन किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages