प्रयागराज आज दिनांक 10 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर किशोरी सशक्तिकरण हेतु किशोरियों का प्रशिक्षण किया गया। - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Dec 10, 2022

प्रयागराज आज दिनांक 10 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर किशोरी सशक्तिकरण हेतु किशोरियों का प्रशिक्षण किया गया।

प्रयागराज के बहादुरपुर ब्लॉक के मेडुआ ग्राम पंचायत भवन में मेडुआ, रामनगर व कांदी तीनों ग्राम पंचायत की किशोरियों संग किशोरी सशक्तिकरण प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एक्शन एड एसोसिएशन के ब्लॉक समन्वयक रवि कुमार ने किशोरियों व महिलाओं को सर्वप्रथम यूनिसेफ व एक्शन एड संस्था व उसके कार्यों के बारे में बताया गया उसके पश्चात नई पहल परियोजना का विस्तृत व्याख्यान करके, हमारे संवैधानिक मौलिक अधिकारों व मौलिक कर्तव्यों पर चर्चा की गई, किशोरियों को महिलाओ व बच्चो पर होने वाली हिंसा के बारे में जागरूक किया गया साथ ही हिंसा के निस्तारण हेतु उपाय बताए गए। बैठक में बाल श्रम व बाल विवाह व बाल अपराध के प्रति जागरूक किया गया साथ ही विद्यालय प्रबंधन समिति व बाल संरक्षण समिति के सदस्यों व उनके कार्यों को बताया गया जिससे की पंचायत में बाल हिंसा,बाल श्रम व बाल विवाह की घटनाएं रोकी जा सके। 
ग्रामीण महिलाओं व किशोरियों के साथ मौलिक अधिकारों के हनन से संबंधित कानूनों व प्रावधानों को बताया गया।
इसके साथ ही कुछ प्रतिभागियों ने अपनी बातें भी सभी के समक्ष प्रस्तुत की व बच्चों और किशोरियों के लिए गाँव में सुरक्षित वातावरण बनायें रखने पर चर्चा हुई।
आज की इस प्रशिक्षण बैठक में लगभग 100 से अधिक किशोरियों व आशा, आंगनबाड़ी, समूह सखी, पंचायत सहायिका व महिलाओं ने प्रतिभाग किया।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages