कैबिनेट मंत्री द्वारा विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गयी - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Oct 9, 2022

कैबिनेट मंत्री द्वारा विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गयी

अभियान चलाकर नहरों के सिल्ट सफाई का कार्य कराये जाने एवं रोस्टर के अनुसार टेल तक पानी पहुंचाये जाने के दिए निर्देश

नलकूपों को क्रियाशील बनाये रखने एवं समय से नालों की सफाई भी कराये जाने के दिए निर्देश

जल जीवन मिशन से सम्बंधित योजनाओं को शीर्ष प्राथमिकता पर पूर्ण कराये जाने के दिए निर्देश

कैबिनेट मंत्री, जलशक्ति विभाग (सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, परती भूमि विकास, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग), उ0प्र0 श्री स्वतंत्रदेव सिंह जी ने रविवार को सर्किट हाउस के सभागार में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक की। बैठक में मा0 मंत्री जी ने आगामी रबी फसल की बोआई के दृष्टिगत नहरों में सिल्ट सफाई का कार्य अभियान चलाकर कराये जाने का निर्देश दिया है साथ ही साथ उन्होंने नहरों की सफाई से निकलने वाले सिल्ट को नहर की पटरी पर व्यवस्थित ढंग से रखे जाने के लिए कहा है। 
उन्होंने नहरों की पटरियों को भी ठीक कराये जाने के लिए कहा है। कहा कि किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। मा0 मंत्री जी ने नहरों में टेल तक पानी अनिवार्य रूप से पहुंचाये जाने के साथ ही साथ नहरों के टेल पर जल-जमाव की स्थिति न होने पाये, इसको सुनिश्चित करने के लिए कहा है। मा0 मंत्री जी ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को नियमित रूप से भ्रमण करके चल रही योजनाओं का अनुश्रवण करते रहने के लिए कहा है। उन्होंने निमार्णाधाीन कार्यों की नियमित समीक्षा करते रहने के लिए कहा है, जिससे की जो कार्य कराये जा रहे है, वे ससमय व गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो सके। मा0 मंत्री जी ने ग्रामीण क्षेत्रों में नालों की सफाई समय से कराये जाने के लिए कहा है, जिससे कि क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति तथा फसलों का नुकसान न होने पाये। उन्होंने कहा कि किसानों का हित पहली प्राथमिकता है। कहा कि जो भी कार्य कराये जा रहे है, उससे सम्बंधित क्षेत्र के किसानों एवं जनप्रतिनिधियों को भी अवश्य अवगत कराया जाये।
 मा0 मंत्री जी ने सरकारी नलकूपों के संचालन की स्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि सभी नलकूप क्रियाशील स्थिति में रहे, यदि किन्हीं कारणों से कोई नलकूप बंद हो, तो उसको ठीक कराकर तत्काल संचालित कराना सुनिश्चित करें साथ ही साथ सप्लाई लाइन को भी सही रखने के निर्देश दिए है, जिससे कि पानी की आपूर्ति ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में हो सके। मा0 मंत्री जी ने जल जीवन मिशन के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि 2024 तक हर घर को नल से शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता पर पूर्ण कराये जाने का निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिया है। मा0 मंत्री जी ने कहा कि जो भी नाले अभी तक अनटैप्ड है, उनको शीघ्रता से टैप्ड किए जाने हेतु कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। इस अवसर पर मा0 विधायक शहर उत्तरी श्री हर्षवर्धन वाजपेयी, मा0 विधायक करछना श्री पीयूष रंजन निषाद, मा0 विधायक फूलपुर श्री प्रवीण पटेल, मा0 विधायक फाफामऊ श्री गुरू प्रसाद मौर्या के अलावा सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता-विंध्याचल श्री अखिलेश कुमार, मुख्य अभियंता-बाणसागर श्री बी0के0 राम, मुख्य अभियंता-सोन श्री डी0के0 पाण्डुवाल सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
 #prayagraj_official #prayagrajcity #Prayagraj #lucknow #Lucknow #kaushambi #कौशांबी #prayagrajnews #Kaushambi #प्रयागराज #prayagraj #kumbh

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages