राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर के सात दिनों में होता है व्यक्तित्व और चरित्र निर्माण - डॉ राजेश गर्ग - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Mar 29, 2022

राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर के सात दिनों में होता है व्यक्तित्व और चरित्र निर्माण - डॉ राजेश गर्ग

२९ मार्च, यूनाइटेड समूह के राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का "हेल्पिंग हैंड्स" प्रोजेक्ट के साथ समापन हुआ जिसमें राह फाउंडेशन के ३० बच्चों को यूनाइटेड परिसर में शैक्षिक सामग्री, कहानी की पुस्तकें, स्टेशनरी, गेम्स, फोल्डर्स, नोट बुक्स, कलर्स, आदि के अलावा एक्जास्ट फैन सप्रेम भेंट किया गया। इसी क्रम में इन बच्चों के लिए आयोजित कला प्रतियोगिता में इनकी सुंदर अभिव्यक्ति, और प्रतिभा देखने को मिली। प्रथम द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के अलावा सभी प्रतिभागियों को सांत्वना और प्रतिभागिता प्रमाण पत्र देकर उनके उत्साह को बढ़ाया। राह फाउंडेशन के फाउंडर और डायरेक्टर श्री उबैदुर रहमान ने फाउंडेशन के क्रिया कलापों, सेवा कार्यों और भावी योजनाओं पर प्रकाश डाला। राह फाउंडेशन के सभी सदस्यों को राष्ट्रीय स्वयंसेवकों ने स्मृति चिह्न द्वारा सम्मानित किया।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि डॉ राजेश कुमार गर्ग, प्रवक्ता एवं कार्यक्रम समन्वयक, राष्ट्रीय सेवा योजना थे जिन्होंने अपने प्रेरणादाई भाषण से सभी को भाव विभोर कर दिया। 

प्राचार्य प्रो एच पी शुक्ला ने मुख्य अतिथि का स्वागत पुष्प गुच्छ से किया और प्राचार्य प्रो के एस दूबे ने स्वागत भाषण दिया। डॉ गर्ग ने राष्ट्रीय सेवा योजना के इस सात दिवसीय शिविर का महत्व, आवश्यकता और स्तरों की सुंदर प्रस्तुति की। उन्होंने सेवा को दान नहीं बल्कि कर्म और धर्म से जोड़ा। डॉ राजेश ने प्रासंगिक श्लोकों के माध्यम से सेवा धर्मी के विभिन्न श्रेणियों को समझाते हुए सभी विद्यार्थियों को उनके स्वयंसेवकों के गुणों को समावेशित करने की ओर अग्रसरित होने को प्रेरित किया ।
कार्यक्रम का संचालन स्वयंसेवक एवं विद्यार्थी अंकित केसरवानी और अमन ओझा ने किया। उन्होंने सात दिवसीय शिविर की विस्तृत आख्या प्रस्तुत करते हुए आखिरी दिन के हेल्पिंग हैंड्स प्रोजेक्ट के बारे में बताया जिसके बाद सम्मान समारोह का आयोजन हुआ जिसमें सभी स्वयंसेवकों को उनके विशेष कार्य जैसे पोस्टर प्रतियोगिता, लघु नाटिका, कोऑर्डिनेटरशिप, स्पोर्ट्स एवं कई उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया । प्राचार्य गण प्रो आलोक मुखर्जी, प्रो संजय श्रीवास्तव, डीन एकेडमिक डॉ सुधांशु कन्नौजिया एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ दिव्या बरतरिया, श्री मानस पांडे और श्री अमिताभ त्रिपाठी द्वारा सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।
प्रो एच पी शुक्ला और प्रो के एस दूबे ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिह्न प्रदान किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डीन डॉ दिव्या बरतरिया ने किया ।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages