सीता के आधार कॉर्ड को गीता ने किया था फोटोशॉप - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Oct 7, 2022

सीता के आधार कॉर्ड को गीता ने किया था फोटोशॉप

एक व्यक्ति को जो आधार संख्या उसके बायोमेट्रिक सूचना और डेमोग्राफिक सूचना को दर्ज करने के पश्चात आवंटित की जाती है

कौशाम्बी । पिछले दिनों कौशाम्बी जिले के सिराथू ब्लाक से आधार सम्बंधित समाचार प्रकाशित हुई थी जिसमे यह प्रकाशित किया गया था कि दो अलग अलग महिलाओं के एक ही आधार नंबर है। जब यह सूचना भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ के जानकारी में आई तो प्राधिकरण द्वारा इस बात की जांच की गई। जांच में पाया गया कि जिस आधार संख्या को दो महिलाओं का बताया जा रहा था वास्तविक में वह आधार एक ही महिला (सीता देवी) का है। विदित हो की किसी भी व्यक्ति को आधार हेतु नामांकन केवल एक बार कराना होता है और डी- डुप्लीकेशन प्रणाली के जरिए विशिष्टता प्राप्त की जाती है। डी- डुप्लीकेशन के बाद केवल एक ही आधार सृजित किया जाता है। एक व्यक्ति को जो आधार संख्या उसके बायोमेट्रिक सूचना और डेमोग्राफिक सूचना को दर्ज करने के पश्चात आवंटित की जाती है। वो आधार संख्या किसी और व्यक्ति को दोबारा आवंटित नहीं की जा सकती है। प्राधिकरण द्वारा किये गए जांच में पाया गया है गीता देवी का जो आधार बताया जा रहा है वह प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं किया गया है, बल्कि यह एक फोटोशॉप की गई कॉपी है जिसमे सीता देवी के आधार संख्या का प्रयोग किया गया है।

*क्या बोले अधिकारी*
सिराथू उपजिलाधिकारी राहुल देव भट्ट ने कहा कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, द्वारा जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि गीता द्वारा आधार कार्ड को फोटोशॉप कराया गया है। यदि सीता इसको लेकर कोई एक्शन लेती है तो गीता पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।
 #prayagraj_official #prayagrajcity #Prayagraj #lucknow #Lucknow #kaushambi #कौशांबी #prayagrajnews #Kaushambi #प्रयागराज #prayagraj

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages