शहरी क्षेत्रों में कबूतरों की बढ़ती संख्या और उनसे फैलने वाली बीमारियों पर लेख। - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Jul 30, 2022

शहरी क्षेत्रों में कबूतरों की बढ़ती संख्या और उनसे फैलने वाली बीमारियों पर लेख।


कबूतरों की अनियंत्रित वृद्धि अप्राकृतिक और परेशानियाँ बढ़ानेवाली

कई हाऊसिंग सोसायटियों के परिसरों में खुले स्थानों पर बड़ी संख्या में कबूतर घूमते हैं और गंदगी फैलाते हैं। बिल्डिंग के कुछ लोग उन्हें खाना खिलाकर प्रोत्साहित करते हैं। देश में सबसे आम पक्षियों में सबसे पहले कबूतर और उसके बाद कौवा आता है। इसका कारण भोजन और शहरीकरण की प्रचुरता और आसान उपलब्धता है। लोग विभिन्न कारणों से कबूतरों को खाना खिलाते हैं। मानवीय आधार, खाना न खिलाएं तो वो मर जाएँगे, दया जैसे कारणों के आलावा कबूतरों को खिलाना समृद्धि की धार्मिक मान्यताओं से जुड़ा है, अधिकांश भोजन केंद्रों में पूजा स्थलों या सामुदायिक स्थानों के पास कबूतरों का जमावड़ा होता है। लेकिन इनमें से ज्यादातर जगहें और कबूतरखाने अवैध हैं। ऐसी जगहों का विस्तार कर स्थानीय किराना व्यापारी रोजाना हजारों रुपये का कारोबार करते हैं। इस तरह के कृत्रिम भोजन ने कबूतरों की आबादी में भरी वृद्धि की है। दुनिया भर में 40 करोड़ कबूतर हैं, जिनमें से ज्यादातर शहरों में रहते हैं। मादा कबूतर खतरनाक दर से प्रजनन करती हैं; इसका मतलब है कि वे एक साल में कम से कम 10 स्क्वैश (पिल्ले) को जन्म देते हैं। औसतन एक कबूतर 20 से 25 साल तक जीवित रह सकता है। इतने लंबे जीवनकाल के साथ, एक अच्छी तरह से खिलाया गया कबूतर केवल एक वर्ष में लगभग 11.5 किलोग्राम हानिकारक मल उत्सर्जित करता है।
प्रकृति में, शिकारी पक्षी कबूतरों की आबादी को नियंत्रण में रखते हैं। जंगल में बड़े पक्षी और जानवर कबूतरों और छोटे पक्षियों का शिकार करते हैं। हालांकि, शहरीकरण के कारण ये शिकारी पक्षी गायब या दुर्लभ हो गए हैं। इसलिए कबूतरों की आबादी पर कोई जैविक नियंत्रण नहीं है और कबूतर बढ़ रहे हैं। तैयार भोजन की आसान उपलब्धता के कारण, शहरी कबूतरों ने अपनी प्राकृतिक खाना खोजने और टिके रहने की क्षमता खो दी है।

कबूतर मूल रूप से गब्बर पक्षी है। जिस क्षेत्र में इसका निवास स्थान बढ़ता है, वहां अन्य पक्षियों को बढ़ने का मौका नहीं मिलता. उपलब्ध भोजन पर पहला दावा ये करता है. जंगलों में, मौसम और प्रकृति में भोजन की उपलब्धता पर घोंसले और प्रजनन निर्भर करता है। शहरों में भोजन और सुरक्षा की आसान उपलब्धता के कारण, कबूतर साल भर अपना घोंसला बना सकते हैं। इमारतों में यहां पैरापेट, एसी कंप्रेसर इकाइयों और इसी तरह की सपाट सतहों पर दिन-रात अपनी कॉलोनी का आक्रामक रूप से विस्तार करता है। कबूतर एक प्राकृतिक सफाई कर्मचारी है। नैसर्गिक रूप में कबूतर सर्वाहारी है, जिसका अर्थ है कि वो पौधे और कीड़े दोनों खाता है। लेकिन अब जब वो सैकड़ो सालों से मानव बस्तियों में रहते हैं, तो वे आसानी से उपलब्ध अनाज, घास, हरी पत्तेदार सब्जियां, खरपतवार, फल आदि खाते हैं। आइए कबूतर संक्रमण के खतरों पर विचार करें।
कबूतरों और उनके मल से कई बीमारियों और परजीवी संक्रमणों की आशंका होती है। कबूतरों को जब खुली जगह या छत पर जगह मिल जाती है तो वे वहां अपना मल बड़े पैमाने पर फैलाने लगते हैं। ये बैक्टीरिया और वायरस से दूषित मल लोगों के पैरों और जूतों से हमारे घरों और बच्चों तक जा सकते हैं। जब यह मल सूख जाता है तो यह धूल बन जाता है और श्वास के माध्यम से हमारे फेफड़ों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है, जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं। कबूतर खाना बहिर्जात एलर्जिक एल्वोलिटिस नामक बीमारी का कारण बन सकता है, जिसे कबूतर ब्रीडर रोग या बर्ड फैनसीयर रोग के रूप में भी जाना जाता है। यह लगातार सूखी खांसी, सांस की तकलीफ, बुखार, अस्वस्थता की विशेषता है। कबूतरों के दैनिक संपर्क में फुफ्फुसीय फाइब्रोसिस और मृत्यु जैसे बढ़ते लक्षण हो सकते हैं। ये लक्षण कबूतर के पंखों से सूखी, बारीक बिखरी हुई धूल पर मल और प्रोटीनयुक्त पदार्थ के संपर्क में आने से होते हैं। उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है।

न्यूमोनाइटिस: संक्रमण अतिसंवेदनशील लोगों में न्यूमोनाइटिस नामक स्थिति पैदा कर सकता है। अतिसंवेदनशीलता न्यूमोनिटिस के लक्षणों में एक पुरानी खांसी शामिल है जो जल्दी ठीक नहीं होती और सीने में जकड़न होती है। खांसी के इलाज के लिए मौखिक स्टेरॉयड की उच्च खुराक की आवश्यकता हो सकती है यदि कोई एंटीबायोटिक या कफ सिरप इसे ठीक करने में प्रभावी नहीं है।

अस्थमा (दमा) : कबूतर के पंख में विशिष्ट प्रकार का एंटीजन होता है साँस से भीतर जाने पर अस्थमा को ट्रिगर करता है। अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके वायुमार्ग संकीर्ण और सूज जाते हैं और अतिरिक्त बलगम का उत्पादन करते हैं। यह साँस की एक सूजन संबंधी बीमारी है। जब साँस लेने के रस्ते किसी ट्रिगर फैक्टर के संपर्क में आते हैं, तो वे सूजन, संकीर्ण और बलगम से भर जाते हैं। जब वह पराग, मोल्ड, या बिल्ली के डैंडर जैसे रोजमर्रा के पदार्थों के संपर्क में आता है तो प्रतिरक्षा प्रणाली ओवर रिएक्ट करती है. प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस या बैक्टीरिया जैसे घटक अस्थमा के खतरे को बढ़ाते हैं इससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और खांसी, घरघराहट और सांस की तकलीफ के कारण सांस लेना मुश्किल हो जाता है। अस्थमा को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसके लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है। एलर्जिक चीजें जैसे गंदगी, कवक, बैक्टीरिया और बिल्ली के बाल, कबूतर का मल और कबूतर के पंखों के सूक्ष्म तंतुओं की उपस्थिति को टाला जाना चाहिए.

एस्चेरिचिया कोलाई संक्रमण (Escherichia coli infection): जब पक्षी गोबर की खाद पर खाने के लिए चोंच घुसाते हैं, तो ई. कोलाई जीवाणु है जो आम तौर पर लोगों और जानवरों की आंतों में रहता है, कबूतरों में प्रवेश कर जाता है. पक्षियों के मल से ई.कोलाई संक्रमण फैलता है. इससे होने वाली बीमारियों में दस्त, मूत्र मार्ग में संक्रमण, निमोनिया, सांस की बीमारी, मतली, बुखार और ऐंठन और अन्य शामिल हो सकते हैं।

सेंट लुई एन्सेफलाइटिस (St. Louis encephalitis )यह तंत्रिका तंत्र की सूजन ( inflammation of the nervous system) है, आमतौर पर उनींदापन, सिरदर्द और बुखार का कारण बनता है। इसके परिणामस्वरूप पक्षाघात, कोमा या मृत्यु भी हो सकती है। यह रोग मच्छरों द्वारा फैलता है जो संक्रमित घरेलू गौरैया, कबूतरों और घर की चिड़ियों का खून चूसते हैं. इनमे समूह बी वायरस होता है जो सेंट लुई एन्सेफलाइटिस के लिए जिम्मेदार होता है. तंत्रिका तंत्र की यह सूजन सभी आयु समूहों के लिए खतरनाक है, लेकिन 60 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों में विशेष रूप से घातक हो सकती है। लक्षणों में उनींदापन, सिरदर्द और बुखार शामिल हैं
एन्सेफलाइटिस (Encephalitis): कबूतर पर पलने वाले मच्छर इस गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं जिसे एन्सेफलाइटिस कहा जाता है. आमतौर पर मनुष्यों को कटाने वाले मच्छरों के माध्यम से में यह वायरस शरीर में प्रवेश करता है. टिक्स भी इस वायरस को ट्रांसफर कर सकते हैं। इस वायरस के लक्षण और संभावित नुकसान गंभीर हैं। एन्सेफलाइटिस वास्तव में मस्तिष्क की अचानक सूजन है और यह कुछ मामलों में काफी खतरनाक हो सकती है। सामान्य लक्षण निम्नलिखित हैं: सिरदर्द, बुखार, उनींदापन, भ्रम और थकान (headache, fever, drowsiness, confusion and fatigue). कंपकंपी, दौरे, आक्षेप, मतिभ्रम, स्मृति समस्याएं और यहां तक कि स्ट्रोक (tremors, seizures, convulsions, hallucinations, memory problems and even stroke), अधिक गंभीर लक्षणों में शामिल हो सकते हैं. आसपास कबूतरों की आबादी खत्म करना ही ऐसा होने से रोकने में कारगर हो सकता है.

हिस्टोप्लाज्मोसिस (Histoplasmosis): हिस्टोप्लाज्मोसिस जैसी बीमारियां और श्वसन रोग कबूतर या अन्य पक्षियों के मल में उगने वाले कवक (fungus) के परिणामस्वरूप होता है और घातक हो सकता है। इन बूंदों में होती हैं। कबूतर के मल में बढनेवाला फंगस साँस से शरीर में घुसता है. कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले किसी भी व्यक्ति के लिए इस संक्रमण के लक्षण खतरनाक हो सकते हैं। आमतौर पर फ्लू जैसे लक्षण होते हैं और इसमें सिरदर्द, बुखार, सूखी खांसी और थकान शामिल हैं।

कैंडिडिआसिस (Candidiasis): ये भी एक साँस की बीमारी है रोग भी एक श्वसन स्थिति है जो पक्षियों में मल में पलनेबढ़ने वाले कवक (fungus) या खमीर (yeast) के कारण होता है। यह संक्रमण कैंडिडा नामक खमीर (yeast) की 20 से अधिक प्रजातियों के कारण होता है। संक्रमण के सामान्य क्षेत्र मुंह और गला है और इसे आमतौर पर "थ्रश" कहा जाता है। अगर त्वचा, श्वसन प्रणाली, आंतों और मूत्रजननांगी पथ (skin, mouth, the respiratory system, intestines and the urogenital tract) को भी प्रभावित कर सकता है। यह विशेष संक्रमण महिलाओं के लिए और भी गंभीर समस्या पैदा कर सकता है।

साल्मोनेलोसिस (Salmonellosis) या फूड पॉइज़निंग: यह एक संभावित गंभीर और यहां तक कि घातक संक्रमण है जो साल्मोनेला (Salmonella) बैक्टीरिया के कारण होता है। इस बीमारी को आमतौर पर "फूड पॉइज़निंग" कहा जाता है और यह बैक्टीरिया सूखे संक्रमित मल से धूल के साथ उड़ता हुआ भोजन और भोजन बनाने की जगह को दूषित कर देती है। मल की धूल में साल्मोनेला हो सकता है और कई अलग-अलग तरीकों से फैल सकता है। यह कबूतरों, स्टार्लिंग्स और गौरैयों के मल से फ़ैल सकता है. मल का धूल को वेंटिलेटर और एयर कंडीशनर द्वारा सोखा जा सकता है और रेस्तरां, घरों और खाद्य प्रसंस्करण संयंत्रों में भोजन और खाना पकाने की सतहों को दूषित कर सकता है। एक समस्या यह है कि अगर धूल घर या खाने से अंदर जा सकती है और संक्रमण का कारण बन सकती है।

क्रिप्टोकोकस (cryptococcus): एक खमीर (yeast) जैसा कवक (fungus) है. यह फंगस कबूतर के मल पर पनपता है और इसके संक्रमण को 'क्रिप्टोकॉकोसिस' के रूप में जाना जाता है। यह संक्रमण फेफड़ों और तंत्रिका तंत्र (lungs and nervous system ) को प्रभावित कर सकता है। एक अन्य बीमारी जो फैलती है उसे साइटाकोसिस या "पैरो फीवर" के रूप में जाना जाता है। कबूतरों के अलावा, पालतू पक्षी भी इसे फैला सकते हैं. पक्षियों के सूखे मल से धूल में सांस लेने या पक्षी की चोंच और आंखों से निकलने वाले सूखे निर्वहन (डिस्चार्ज) में ये हो सकता है. लक्षणों में खांसी, सिरदर्द और बुखार शामिल हो सकते हैं, और यहां तक कि एक गंभीर फेफड़ों का संक्रमण (cough, headache, and fever, and can even become a serious lung infection ) भी हो सकता है जिसमें अस्पताल में एडिमिट करने की नौबत आ सकती है.

प्लास्टर और बाइंडिंग मटेरियल नुकसान: कबूतरों को छत, कोने या कहीं भी घोंसला बनाने के लिए आरामदायक जगह मिल रही है. उनका मल बहुत अम्लीय (Acidic) होता है. बारिश का पानी इस मल को सब जगह फैला देता है. ये छत के प्लास्टर और बाइंडिंग मटेरियल नुकसान पहुंचा कर नष्ट कर सकता है. इसतरह ये छत के रिसाव (लीकेज) का कारण बन सकता है.

टिक्स, माइट्स, बेडबग्स (खटमल): रोग और संक्रमण के अलावा, कबूतर परजीवी, टिक्स और घुन (parasites, ticks, and mites) भी ला सकते हैं। कबूतरों का मल सभी प्रकार के परजीवियों और कीटों के लिए प्रजनन स्थल है। एक मरा हुआ कबूतर कीटों और मक्खियों के लिए और भी बढ़िया प्रजनन स्थल है. इनमे पलने बढ़ने वाले कीड़ों में टिक्स, माइट्स, बेडबग्स (खटमल) और यहां तक कि जूँ भी शामिल हैं। जितने ज्यादा कबूतर, संक्रमण और इन छोटे छोटे कीड़ों के घर में आने का खतरा उतना ही अधिक होता है। कबूतर भी घुन, पिस्सू और वेस्ट नाइल वायरस के वाहक होते हैं, जो सभी मनुष्यों में असुविधा और संभावित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। कबूतरों से 60 से अधिक किस्मों की रोगजनक करक (pathogens) होते हैं जो कई बीमारियों को फैलाते हैं. इसलिए सभी जगहों को कबूतरों से मुक्त रखने पर ध्यान देना चाहिए.

अमेरिका में नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन ने 1941 से 2003 तक कबूतरों से मनुष्यों में बीमारी के 176 मामलों का दस्तावेजीकरण किया है। 2016 में, कर्नाटक वेटरनरी जूलॉजी एंड फिशरीज यूनिवर्सिटी के एक पशु चिकित्सा माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने कबूतर की बूंदों में लगभग 60 प्रकार की बीमारियों को वर्गीकृत किया है.

सबसे महत्वपूर्ण निवारक उपाय स्रोत को हटाकर और दूषित क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ और साफ करके कबूतरों के संपर्क में आने से रोकना है। तैयार भोजन के प्रावधान के कारण, शहरी कबूतरों ने अपनी प्राकृतिक मैला खाने की क्षमता खो दी है जो किसी भी पक्षी के लिए आवश्यक है। पक्षियों को तय करने दें कि उन्हें क्या चाहिए, इंसानों को नहीं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages