जिलाधिकारी द्वारा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के तहत किये जा रहें कार्याे की प्रगति की समीक्षा की गई - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Jul 25, 2022

जिलाधिकारी द्वारा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के तहत किये जा रहें कार्याे की प्रगति की समीक्षा की गई

जिला पंचायत राज अधिकारी एवं सभी ईओ को अभियान चलाकर नालियों की साफ-सफाई, दवा का छिडकाव एवं फांिगंग कराने के निर्देश

  कौशाम्बी | जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा उदयन सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के तहत किये जा रहें कार्याे की प्रगति की समीक्षा की गई।
   जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि दस्तक अभियान के तहत आशा सभी घरों का भ्रमण कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि ऑगनवाडी कार्यकत्री द्वारा घरों का भ्रमण अपेक्षा अनुरूप नहीं किया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि ऑगनवाडी सभी घरों का भ्रमण कर सौपंे गये कार्यो का निर्वहन करें। बैठक में बताया गया कि विकास खण्ड कड़ा एवं चायल के प्राथमिक विद्यायालों में शिक्षकों द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सम्बन्ध में कम विद्यालायों में ही बच्चों को जागरूक किया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारी कड़ा एवं चायल से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी विद्यालयों के बच्चों को शिक्षकों द्वारा जागरूक किया जाय।
  जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी एवं सभी ईओ को अभियान चलाकर नालियों की साफ-सफाई, दवा का छिडकाव एवं फांिगंग कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी को अपने कर्मचारियों के माध्यम से झाडियों की साफ-सफाई में अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक प्रकार से करें। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से कहा कि आगामी 03-04 दिन तक अभियान चलाकर सीएचसी एवं पीएचसी में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने जिला विकास अधिकारी को विकास भवन एवं सभी अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालयों में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
   बैठक में उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ हिन्द प्रकाश मणि ने बताया कि 03 अगस्त से 02 सितम्बर 2022 तक अभियान चलाकर 09 माह से 05 वर्ष की आयु तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलायी जानी है। उन्होंने बताया कि जनपद में 226409 बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य है।
   इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार एवं जिला विकास अधिकारी विजय कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।
------------------------------
जिलाधिकारी द्वारा जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति तथा आपरेशन कायाकल्प के तहत कराये जा रहें कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गई।

शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर सुधार लाया जाय

  कौशाम्बी | जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा उदयन सभागार में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति तथा आपरेशन कायाकल्प के तहत 19 पैरामीटर पर कराये जा रहें कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गई।
   बैठक में जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि जिन विद्यालयों में बाउण्ड्रीवाल नहीं है, उन सभी विद्यालयों में आ रही समस्याओं को दूर कर बाउण्ड्रीवाल का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाय। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आपरेशन कायाकल्प के तहत 19 पैरामीटर पर कराये जा रहें, जो कार्य शेष रह गये, उन सभी कार्यो को शीघ्र पूर्ण कर लिया जाय। उन्होंने आधार प्रमाणीकरण की समीक्षा के दौरान कहा कि बच्चों का आधार कार्ड बनाये जाने के कार्य में और तेजी से प्रगति लाई जाय।
     जिलाधिकारी ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों से कहा कि और अधिक संख्या में विद्यालयों का निरीक्षण किया जाय। उन्होंने कहा कि विद्यालयों का निरीक्षण विशेष कर विद्यालय खुलने के समय पर ही किया जाय। उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर सुधार लाया जाय।
 

 इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रकाश सिंह एवं जिला विकास अधिकारी श्री विजय कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages